रेलवे टिकट चेकर योग्यता 10वीं पास वेतन ₹38000 प्रतिमाह, यहां देखें डिटेल जानकारी

Railway Ticket Checker: रेलवे टिकट चेकर भारतीय रेलवे का एक अभिन्न अंग है क्योंकि ट्रेन में यात्रा करने वाले सभी यात्रियों के पास टिकट चेक करने एवं उनके नियमों का पालन कर रहे हैं या नहीं उससे संबंधित जानकारी टिकट चेकर द्वारा प्राप्त की जाती है। ऑनलाइन एवं फिजिकली दोनों तरह की टिकटों की जांच कर सकते हैं यदि कोई बिना टिकट यात्रा कर रहे हैं एवं गलत टिकट पर यात्रा करने वाले यात्रियों की पहचान करके उसे पर जुर्माना वसूल सकते हैं।

यदि आप भी टिकट चेकर के रूप में अपना भविष्य बनाना चाहते हैं तो आप भारतीय रेलवे में एक स्थिर और सम्मानित करियर की तलाश कर रहे हैं जो आरआरबी द्वारा आवश्यक पात्रता मापदंड को पूरा करने वाले उम्मीदवारों को सरकारी नौकरी के माध्यम से प्रदान की जाती है जिससे आप देश की सेवा के साथ-साथ लाखों यात्रियों की यात्रा सुगम बनाने में सहायता कर सकते हैं।

क्या हैं? Railway Ticket Checker
रेलवे टिकट चेकर भारतीय रेलवे का ऐसा अधिकारी होता है जो ट्रेन में यात्रा करने वाले यात्रियों की टिकट की जांच करने का कार्य होता है एवं यदि कोई यात्री द्वारा बिना टिकट ट्रेन में यात्रा की जा रही है तो वह उस पर जुर्माना वसूल सकते हैं यानी टिकट चेकर अधिकारी बनने के बाद रेलवे में यात्रा करने वाले यात्रियों की टिकट चेक करके बिना टिकट पाए जाने वाले यात्री पर जुर्माना वसूल करना होता है।

यदि आप भी रेलवे टिकट चेक कर बनना चाहते हैं तो आपके पास किसी मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थान से 10वीं 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होने का प्रमाण पत्र होना चाहिए एवं कुछ स्थिति में स्नातक डिग्री का प्रमाण पत्र होना भी आवश्यक है इसके अलावा कट ऑफ तिथि के आधार पर उम्मीदवार की आयु 18 वर्ष से 30 वर्ष के मध्य होनी चाहिए।

Railway Ticket Checker कैसे होता है? चयन
रेलवे टिकट चेकर के रूप में उम्मीदवारों का चयन करने के लिए आरआरबी रेलवे द्वारा अधिसूचना जारी करके आवेदन आमंत्रित किए जाते हैं उसके बाद जिन उम्मीदवारों द्वारा आवेदन फॉर्म भरा जाता है उनके लिए कंप्यूटर आधारित ऑनलाइन परीक्षा का आयोजन करवाया जाता है परीक्षा में अच्छे अंक लाने वाले उम्मीदवारों की मेरिट सूची तैयार करके दस्तावेज सत्यापन के लिए बुलाया जाता है जिसमें उम्मीदवार को आवश्यक दस्तावेजों को मूल रूप से प्रस्तुत करने होते है।

इसके बाद अंतिम चयन हेतु चिकित्सा परीक्षण का आयोजन करवाया जाता है इसमें सफल हुए उम्मीदवारों को रेलवे द्वारा रेलवे नियमों विनिमय यात्री हेडिंग से संबंधित प्रशिक्षण दिया जाता है प्रशिक्षण सफलतापूर्वक पूर्ण करने के बाद रेलवे टिकट चेकर के रूप में नियुक्त कर दिया जाता है।

चयनित हुए उम्मीदवारों को सातवें वेतन आयोग के अनुसार शुरुआत में लेवल 3 के आधार पर वेतन दिया जाता है इसके अलावा महंगाई भत्ता, मकान किराया भत्ता, परिवहन भत्ता एवं अन्य आवश्यक सामग्रियों के लिए भी भत्ता प्रदान किया जाता है अनुभव के बाद वेतन में वृद्धि कर दी जाती है।

अन्य आवश्यक जानकारी
उम्मीदवार द्वारा इस भर्ती में शामिल होने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर अधिसूचना जारी करने के बाद निर्धारित समय के मध्य आवेदन फॉर्म भरना होता है जिसमें मांगी गई जानकारी एवं आवश्यक दस्तावेज स्पष्ट एवं पठनिय होने चाहिए क्योंकि किसी भी प्रकार की जानकारी में त्रुटि होने पर भर्ती प्रक्रिया से बाहर कर दिया जाता है आवेदन करते समय सामान्य रूप से आधार कार्ड, जाति प्रमाण पत्र, शैक्षणिक प्रमाण पत्र, जन्म प्रमाण पत्र, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर एवं अन्य प्रासंगिक दस्तावेज मांगे जाते हैं।

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